HRTC बसों में अब 75% यात्री ऑनलाइन टिकटिंग और डिजिटल भुगतान का उपयोग कर रहे हैं। डिजिटल सुविधा ने यात्रियों को आसान और सुविधाजनक सफर का अनुभव दिया है।एचआरटीसी
बसों में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का बढ़ता चलन
हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) की बसों में किराए के भुगतान के लिए डिजिटल माध्यमों का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। अब यात्री गूगल-पे, फोन-पे, भीम ऐप और HRTC द्वारा शुरू किए गए NCMC कार्ड के जरिए किराए का भुगतान कर रहे हैं।
डिजिटल भुगतान ने बढ़ाई सुविधा
एचआरटीसी के प्रबंधन ने मार्च 2024 से अब तक के आंकड़ों का विश्लेषण किया। शुरुआती दिनों में जहां प्रतिदिन सिर्फ 40 कैशलैस ट्रांजेक्शन हो रहे थे, वहीं अब यह आंकड़ा 2500 ट्रांजेक्शन प्रतिदिन तक पहुंच गया है। इससे conductors और यात्रियों के बीच खुले पैसों की समस्या का समाधान हुआ है।
एनसीएमसी कार्ड: आसान और प्रभावी समाधान
पांच सितंबर, 2024 को एनसीएमसी कार्ड की शुरुआत की गई, जिससे यात्री बिना इंटरनेट के भी किराए का भुगतान कर सकते हैं। शुरुआत में यह कार्ड 75 यात्रियों द्वारा प्रतिदिन उपयोग किया जा रहा था, लेकिन अब यह संख्या बढ़कर 800 प्रतिदिन हो गई है।
एनसीएमसी कार्ड रिचार्ज करना बेहद आसान
एनसीएमसी कार्ड को रिचार्ज करना बेहद सरल बनाया गया है। यात्री इसे बुकिंग काउंटर से रिचार्ज कर सकते हैं या फिर गूगल-पे, फोन-पे, योनो और भीम ऐप जैसे online platforms के माध्यम से खुद रिचार्ज कर सकते हैं।
डिजिटल यात्रा का अनुभव
एचआरटीसी द्वारा शुरू की गई यह डिजिटल प्रक्रिया न केवल यात्रियों के लिए यात्रा को आसान और सुविधाजनक बना रही है, बल्कि निगम के प्रबंधन को भी बेहतर cashless operations में मदद कर रही है।